बुधवार, 24 अगस्त 2011

उपयोगी वेबसाइट


उपयोगी वेबसाइट


अपने घर या ऑफिस की डिजाइनिंग करना बहुत आसान नहीं होता। होमस्टाइलर एक ऐसी वेबसाइट है, जो उन लोगों को जरूर पसंद आएगी जो अपने निजी स्थल को डिजाइन करना पसंद करते हैं पर या तो उनमें उसके लिए विशेषज्ञता नहीं होती या फिर महंगे इंटीरियर डेकोरेटर की सेवाएं लेने से बचना चाहते हैं। इस साइट पर आपको घर की रसोई, ड्राइंग रूम से लेकर फायर प्लेस और बाथरूम की साज-सज्जा को समझने में मदद मिलेगी। इस साइट पर आपको सेल्फ डिजाइन रूम का 3डी व्यू भी देखने को मिलेगा। यानी आप अपनी पसंद व जरूरत के अनुसार रसोई, बेडरूम, डाइनिंग हॉल आदि डिजाइन कर सकते हैं और सोशल नेटवर्किग साइट्स फेसबुक व ट्विटर के जरिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।



समाचार पत्रों की दुनिया के लिए एक अच्छी खबर। अगर आपने अपनी आरजीबी फॉर्मेट की तस्वीरों को सीएमवाइके में बदलना है और आपके पास जरूरी उपकरण मौजूद नहीं हैं तो परेशान न हों, यह वेबसाइट आपका ये काम कुछ ही पलों में कर सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप पहले तस्वीर को अपलोड करें और उस तस्वीर का आकार पांच एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके बाद टिफ या जेपैग फॉर्मेट में से किसी का चुनाव करें। इसके बाद सीएमवाइके प्रोफाइल को सलैक्ट करें। एक बार चुनाव होने के बाद सेंड बटन पर क्लिक करें और आपकी तस्वीर प्रोसेस होकर आपके द्वारा चुने गए इनबॉक्स में पहुंच जाएगी।


एक और उपयोगी वेबसाइट है- माई नोट इट(http://www.mynoteit.com) जहां छात्र अपने नोट्स बना सकते हैं और उन्हें दूसरों के साथ साझ कर सकते हैं। दूसरों के नोट्स को ढूंढ़ना भी उतना ही आसान है। यदि आपको अपना टाइमटेबल या सालाना शिड्यूल तैयार करना है तो यहां उपलब्ध टू डू लिस्ट नामक सुविधा का योग कर सकते हैं। यह आपको याद दिलाती रहेगी कि किस दिन कौनसी वेश परीक्षा या विशेष कक्षा है। इतना ही नहीं, इसके माध्यम से आप अपने ही जैसे अन्य छात्रों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं।


कार्टून बनाना बच्चों का काम हो सकता है बशर्ते आप राइटकॉमिक डॉट कॉम पर विजिट कर रहे हों। यह एक ऐसी साइट है जिस पर आप पहले से डिजाइन किए गए चरित्रों, पशु, दूसरे ग्रह के प्राणी व विभिन्न दृश्यों का इस्तेमाल करके अपनी खुद की कॉमिक स्ट्रिप बना सकते हैं। भालू के घर से लेकर माल ढोहने वाली गाड़ी, फोन बूथ आदि किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी कल्पनाओं को साकार कर सकते हैं। 
दिए गए विभिन्न दृश्यों में जेल, आंगन, दुकान, फार्म हाउस, चिड़ियाघर आदि अनेक दृश्य साइट पर दिए गए हैं। अब आप आकर्षक से संवाद लिखें और वेबसाइट पर दिए गए दृश्यों का इस्तेमाल करके आप मनोरंजन का संसार रच दें। हालांकि अपनी कॉमिक स्ट्रिप को आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों को लिंक भेजकर ही पढ़ा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लिखिए अपनी भाषा में